CBSE Compartment Exam 2020 – सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई से मांगा जबाब

0
932
views

सीबीएसई कंपार्टमेंट एग्जाम 2020 (CBSE Compartment Exam 2020 ) पर सुप्रीम कोर्ट के तीन न्यायाधीशों की खंडपीठ ने सुनवाई करते हुए आज सीबीएसई को अहम निर्देश दिए हैं।

ज्ञात हो कि सीबीएसई कंपार्टमेंट एग्जाम 2020 के संबंध में 2 लाख से अधिक बच्चों का पक्ष रखते हुए याचिका दाखिल की गई थी और यह मांग की गई थी कि कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई को यह परीक्षा स्थगित कर देनी चाहिए।

याचिकाकर्ताओं की तरफ से उपस्थित एडवोकेट ने यह मांग की कि जब स्थगित हुई मुख्य परीक्षा में प्रतिभाग ना करने वाले बच्चों को सीबीएसई बोर्ड एग्जाम रिजल्ट में असेसमेंट स्कीम के आधार पर प्रमोट किया जा सकता है तो कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए बच्चों को क्यों बाध्य किया जा रहा है।

वैसे भी सितंबर में कंपार्टमेंट परीक्षा करवाने पर बच्चों का कोई विशेष फायदा नहीं होने वाला क्योंकि ज्यादातर कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया समाप्त होने के कगार पर हैं।

सीबीएसई की तरफ से उपस्थित एडवोकेट ने कोर्ट को यह बताया कि सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा को आयोजित करने में सभी सुरक्षात्मक उपायों को ध्यान में रखेगी और परीक्षा की तिथियां जल्द ही घोषित कर दी जाएंगी।

आज हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट के खंडपीठ ने सीबीएसई को निर्देश देते हुए कहा है कि सीबीएसई लिखित रूप में 7 सितंबर को एफिडेविट के माध्यम से कोर्ट को यह बताएं कि उसके परीक्षा की तिथियां क्या हैं और उन्हें है एग्जाम वह किस तरह से संचालित करवाएगी।



मतलब साफ है कि अब सीबीएसई को सुप्रीम कोर्ट में यह बताना होगा कि परीक्षा का शेड्यूल क्या है और इस परीक्षा को करवाने के लिए उसने किस-किस सुरक्षात्मक उपायों को ध्यान में रखे जाने की व्यवस्था की है।

इस मामले में अगली सुनवाई 10 सितंबर को सुनिश्चित की गई है। इस सुनवाई की लेटेस्ट अपडेट आपको इस पेज पर मिलते रहेंगे। तो नियमित रूप से इस पेज को विजिट करते रहें।

ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here