CBSE Compartment Exam 2020 – सुप्रीम कोर्ट मे सीबीएसई कंपार्ट्मेंट परीक्षा पर अहम सुनवाई आज

0
1274
views
CBSE Compartment Exam 2020
CBSE Compartment Exam 2020

सुप्रीम कोर्ट मे सीबीएसई कंपार्ट्मेंट परीक्षा पर अहम सुनवाई आज

आज सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई कंपार्टमेंट एग्जाम 2020 ( CBSE Compartment Exam 2020 ) से संबंधित एक महत्वपूर्ण याचिका पर अहम सुनवाई होनी है जिसमें सीबीएसई क्लास 10th क्लास 10th के कंपार्टमेंट एग्जाम करवाए जाएं या ना करवाए जाएं इस पर कोई महत्वपूर्ण निर्णय हो सकता है।

सुप्रीम कोर्ट में तीन न्यायाधीशों की खंडपीठ, जिसमें जस्टिस खानविलकर, जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस संजीव खन्ना शामिल हैं, इस मामले पर सुनवाई कर रही है। इसमें सीबीएसई के कंपार्टमेंट एग्जाम होंगे या नहीं होंगे इस पर कोई ना कोई महत्वपूर्ण निर्देश आ सकता है।

बता दें कि सीबीएसई कंपार्टमेंट एग्जाम में लगभग 237849 बच्चों को परीक्षा देनी है, जिनको इस साल सीबीएसई के परीक्षा परिणाम में कंपार्टमेंट कैटेगरी में रखा गया है। इन बच्चों का पक्ष रखते हुए दाखिल याचिका में सीबीएसई कंपार्टमेंट एग्जाम को कोरोनावायरस के दौरान करवाए जाने एवं बच्चों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य के मुद्दे को ध्यान में रखते हुए सवाल खड़े किए गए हैं और मांग की गई है कि सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा ना करवाई जाए क्योंकि अब कंपार्टमेंट परीक्षा करवाने उसका रिजल्ट देने से और देरी होगी। ज्यादातर कॉलेजों में भी एडमिशन की प्रक्रिया लगभग लगभग समाप्त हो रही है।

सुप्रीम कोर्ट में पहले भी हो चुकी है सुनवाई

आपको ज्ञात होगा कि इससे पहले भी सीबीएसई कंपार्टमेंट एग्जाम को लेकर के सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी जिसमें सीबीएसई को निर्देश दिया गया था की बच्चों के अभिभावकों द्वारा भेजे गए रिप्रेजेंटेशन को संज्ञान में लेते हुए उचित रूप से सीबीएसई उनको यह बताए कि वह परीक्षा करवाएगी या नहीं।



 

इसके संबंध में सीबीएसई ने 6 अगस्त को ऑफिशल नोटिस जारी करके बताया कि सुप्रीम कोर्ट में 25 जून 2020 को एफिडेविट के माध्यम से यह बताया गया था कि जिन बच्चों का 1 से 15 जुलाई 2020 के बेच प्रस्तावित बोर्ड एग्जाम रिजल्ट असेसमेंट स्कीम के आधार पर घोषित किया जाएगा उन सभी लोगों को अपने अंको में सुधार हेतु ऑप्शनल परीक्षा देने के लिए मौका दिया जाएगा।

अतः  अब अगर सीबीएसई का कंपार्टमेंट और ऑप्शनल एग्जाम नहीं करवा पाती है तो लाखों बच्चों का भविष्य प्रभावित होगा। साथ ही में सीबीएसई ने यह भी कहा था कि जब भी कंपार्टमेंट एग्जाम करवाए जाएंगे उस समय केंद्र सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी के संबंध में जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर ( एस ओ पी ) का ध्यान रखा जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को दिए महत्वपूर्ण निर्देश – आज की बड़ी खबर.

सीबीएसई कंपार्टमेंट एग्जाम 2020 (CBSE Compartment Exam 2020) के मामले पर सुनवाई करते हुए  सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की खंडपीठ ने सीबीएसई को यह निर्देश दिया है कि सीबीएसई 7 सितंबर को एफिडेविट के माध्यम से कोर्ट को यह बताए कि परीक्षा की तिथियां क्या है और इन परीक्षा को आयोजित करने में वह किन किन सुरक्षा उपायों का ख्याल रखेगी। इस मामले की अगली सुनवाई अब 10 सितंबर को सुनिश्चित हुई है।

इस खबर के बारे मे ज्यादा जानकारी के लिए आप यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here